Nirman Parivartan Foundation

About us

ABOUT 

NIRMAN PRIVARTAN

निर्माण परिवर्तन की ओर समिति जो अपने प्रमुख सहयोगी Bhopal City Information Portal के साथ मिलकर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के बच्चों के भौतिक , नैतिक एवं शैक्षणिक विकास के लिए सन् 2017 से कार्यरत् हैं । मात्र 04 बच्चों के साथ हुई शुरुआत से आज समिति के करीब 150 बच्चों की शिक्षा के लिए अग्रसर है । समिति ने नेहरू नगर स्थित माण्डवा बस्ती में Tin के शेड का निर्माण कर उसमें निःशुल्क अध्ययन केन्द्र प्रारम्भ किया जिसमें बच्चों को आकर्षित करने के लिए Animated Toys , Educational Charts लगाये गये हैं इस निःशुल्क अध्ययन केन्द्र में बच्चों की संख्या बढ़ने पर समिति ने उसी माण्डवा बस्ती की 02 छात्राओं को जो अपना Graduation उसी वर्ष कर चुकी थी को As a Teacher Appoint किया और उन दोनों की भी आगे की पढ़ाई में मदद करी । विद्यालय से जो बच्चे पढ़कर आते थे उनके Homework के अतिरिक्त पूरा Course पढ़ाया गया , शैक्षणिक सामग्री पुस्तकें बच्चों की प्रदान की गयी । आज समिति के साथ 40 सदस्य जुड़ चुके हैं।

MOTIVATION 
केन्द्र पर हर माह बच्चों का Test लिया जाता है जिसमें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वालों बच्चों को Medal देकर पुरस्कृत किया जाता है ताकि उनका मनोबल ऊंचा रहे एवं उनको देखकर अन्य बच्चों में शिक्षा के प्रति प्रतिस्पर्धा की भावना रहे । EESTIVAL – समिति हर त्यौहार बच्चों के साथ हर वर्ष Celebrate करती आ रही है । दिवाली पर बच्चे अपने हाथों से मिट्टी के दीपक बनाते है और उनको विभिन्न स्थानों पर वितरीत किया जाता है एवं सभी बच्चों को नये वस्त्र प्रदान किये जाते हैं ।

ACHIEVEMENT

समिति हर वर्ष underprivileged drawing and sports competition करवाती आ रही है जिसमें भोपाल की निम्न वस्तियों के करीब 300 बच्चे एक मंच पर अपना हुनर प्रदर्शित करते है एवं भोपाल के प्रतिष्ठित नागरिक Judge बनकर शामिल होते है ।

बच्चों के लिए केन्द्र में ही पुस्तकालय की स्थापना की गई है , जिसमें भूतपूर्व गवर्नर आदरणीय आनंदी बेन पटेल ने भी ज्ञानवर्धक पुस्तक प्रदान करी और केन्द्र के उत्कृष्ट बच्चों को राजभवन में निमंत्रण भी दिया गया ।

समिति के कई बच्चे नृत्य एवं नाट्य कला सीखने जाते है और बच्चे राष्ट्रीय स्तर पर रंगमंच की दुनिया में पुरुस्कृत हो चुके है । नृत्य में बच्चों का dance group प्रदेश स्तर पर कई प्रतियोगिताओं में पुरुस्कृत हो चुका है ।

समिति के छः बच्चों को वर्षपूर्ण वर्तमान डी.आई.जी. श्री इरशाद वली ने Police Public School नेहरु नगर में दाखिला दिलवाया , जिनकी मासिक Fees के अलावा समिति कई अन्य बच्चों की भी Fees भर रही है । इसके अतिरिक्त शैक्षणिक सत्र में तीन बच्चीयों का दाखिला शासकीय कमला नेहरु विद्यालय में करवाया जिसमें से नेहा नाम की बच्ची ने कक्षा 9 वीं में दो साल बाद दुबारा विद्यालय की शुरुआत करी ।

इसी वर्ष केन्द्र की सबसे बड़ी बच्ची भूमिका बरछे जिसके पिता एक पेन्टर हैं , JEE के द्वारा RGPV कॉलेज में दाखिला हुआ जिसकी पढ़ाई की पूरी तैयारी समिति ने ही करवाई थी , और आगे भी मदद करने का निश्चय किया है ।

प्रदेश में अपने नाम का परचम फहराने वाली UPSC Topper शृष्टि देशमुख एवरेस्ट पर तिरंगा लहराने वाली मा परमार , भावना दहेरिया व म.प्र . महिला क्रिकेटर रणजीत ट्राफी Player दीपिका शाक्या के अलावा महिला ASP श्रीमती श्रद्धा जोशी जैसी कई महिलाऐं समय – समय पर बच्चों का मनोबल बढ़ाने बच्चों के बीच विभिन्न गतिविधयों में शामिल होती आ रही है ।

समिति हर वर्ष ” भोपाल- रत्न ” नाम से भोपाल की उन सशक्त महिलाओं को महिला दिवस पर सम्मानित करती आ रही है जो विभिन्न सामाजिक क्षेत्रों में जमीनी स्तर पर कार्यरत है ।

Dec 2021 में प्रदेश के मुखिया माननीय श्री शिवराज सिंह चौहान के साथ Smart City Park पर करंज व पीपल के वृक्ष का पौधारोपण करने का अवसर समिति को प्राप्त हुआ जिसमें समिति ने ” अपनाएँ चार R और बनाएँ भोपाल को गुलजार ” नामक शीर्षक की Painting माननीय को भेंट करी जिसका संदेश R ( Reuse ) , R ( Reduce ) , R ( Refuse ) , R ( Recycle ) बहुत सराहा गया और श्री शिवराज जी ने केन्द्र की पूरी जानकारी ली ।

गांधी जयंती पर आयोजित स्वच्छता पखवाड़े पर बच्चे और Team के सदस्य वन विहार में आयोजित विभिन्न गतिविधियों में भाग लेते हैं ।

Lockdown के दौरान भी समिति ने बच्चों को Online Classes के द्वारा पढ़ाई निरंतर जारी रखी और 9 वीं के बच्चों का Batch बनाकर उनको Mobile भी प्रदान किया जिससे वो शिक्षा की धारा से जुड़े रहे । बस्ती में रहने वाली दोनों Teachers ने सब बच्चों का हर Doubt Clear किया ।

CLASSIES

वर्तमान में प्रातः 6:30 से 7:45 तक Senior बच्चों की Class एवं शाम 3:30 से 5:00 बजे तक छोटे बच्चों की कक्षाऐं अलग – अलग Batch में निरन्तर जारी

SECOND EDUCATIONAL CENTER

समिति ने 28/11/2021 को इसी तरह का दूसरा निःशुल्क अध्ययन केन्द्र बाजपेयी नगर ईदगाह हिल्स में भी शुरु किया है जिसमें अभी 25 बच्चे जुड़ चुके है ।

AIM

हम अपने निःशुल्क अध्ययन केन्द्र का विस्तार एक ऐसे Hub के रूप में करना चाह रहे है जहाँ सुविधाहीन बच्चों को निःशुल्क और अच्छी शिक्षा मिले और यहाँ से बच्चे JEE / NEET / ARMY / BANK इत्यादि परीक्षाएँ Crack कर एक गणमान्य नागरिक बन देश को गौरवान्वित करें और एक उदाहरण प्रस्तुत करें ।

शेक्षाणिक सत्र २०२२ मै संस्था के कक्षा १० वी मैं अध्यनरत पांच बच्चों ने एम.पी. बोर्ड की परीक्षा ५६ : से ऊपर मै उत्तीर्ण करी और संस्था की मेहनत को सार्थक किया

निर्माण संस्था ने महिला एवं बाल विकास के adopt an aanganvadi कार्यक्रम के तहत ईदगाह हिल्स स्तिथ केंद्र क्रमांक २७ की आंगनवाणी गोद ली हैं जिसको आधुनिक कर बच्चो को शिक्षित किया जा रहा है । 

बच्चो के हितों और जरूरतों को पूरा करने के लिए और पर्यावरण का ध्यान रखते हुए समिति ने भोपाल मै एक e – vehicle संचालित की हुई है जो दान दाताओं के बताए स्थान पर पहुंचकर बच्चो की जरूरत की वस्तुएं भी एकत्रित करती है । 

निर्माण संस्था ने अपने फ्री एजुकेशन फॉर ऑल के मिशन के तहत शैक्षणिक सत्र २०२२ मैं अपने सहयोगियों की मदद से १५० बच्चो को शैक्षणिक सामग्री देने के अतिरिक्त २८ बच्चो को इस वर्ष की फीस , किताबें यूनिफॉर्म के लिए भी जिम्मेदारी ली है ।

Scroll to Top

BANK DETAILS

NIRMAN PARIVARTAN KI AUR SAMAJ KALYAN SAMITI

A/c –  50100742005241
IFSC- HDFC0001768
Branch – Lalghati